बड़ी खबर! एक हफ्ते में दिल्ली पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर लोग कई अटकलें लगा रहे हैं। हर किसी के जहन में यही सवाल है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन कब तक आएगी। अभी सिर्फ सभी को कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। पर अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दरअसल अब जल्द ही लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगना शुरू हो जाएगा। खबरों के अनुसार, 28 दिसंबर को दिल्ली में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine In India) की पहली खेप आने वाली है।

पढ़ें- कोरोना एक्टिव केस लगातार कम हो रहे, मरीजों के ठीक होने की संख्या तेजी से बढ़ रही, देखें राज्यवार आंकड़े

आपको बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारी चार अलग-अलग कंपनियां कर रही हैं। कुछ दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा था कि जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

यह जानकारी दिल्ली एयरपोर्ट के सीईओ विदेह कुमार जयपुरिया ने दी है। उन्होंने बताया, 28 दिसंबर को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Latest News) की पहली खेप आ जाएगी। हम 80 लाख वियाल एक दिन में प्रबंध करने की क्षमता रखते हैं। भारत में कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine Update) का ट्रायल काफी पहले चल रहा था और यह वैक्सीन की दौड़ में सबसे आगे है।

आपको बता दूं कि केंद्र ने राज्‍य सरकारों को साथ लेकर 4 महीने पहले कोरोना टीकाकरण की तैयारियां शुरू कर दी थीं। राज्‍य, जिला और ब्‍लॉक लेवल पर टास्‍क फोर्सेज बनाई गई हैं, जो पूरे देशभर में कोरोना टीकाकरण में शामिल वालंटियर्स को ट्रेन करेंगे। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक, 260 जिलों में 20,000 से ज्‍यादा लोगों को ट्रेनिंग मिल भी चुकी है।

टीकाकरण के काम काज को देखने के लिए Co-WIN नाम का एक डिजिटल प्‍लेटफॉर्म बनाया गया है। इस डिजिटल प्‍लेटफॉर्म की मदद से कोरोना वैक्सीन  डिलिवरी की रियल-टाइम में मॉनिटरिंग हो सकेगी। इसके अलावा  इसका मोबाइल ऐप भी डिवेलप किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा ने कहा Co-WIN प्लेटफॉर्म को इस तरह से डेवेलप किया गया है जहां से कोरोना वैक्सीन को उसके तापमान के साथ ट्रैक किया जाएगा। यह संभावित लाभार्थी का भी  ब्‍यौरा रखेगी यानी जिसको वैक्सीन लगेगी उसकी जानकारी तब तक रखेगी जब तक उसे दूसरी डोज नहीं मिल जाती और सर्टिफिकेट नहीं जनरेट होता।

देशभर में 28,000 से 29,000 के बीच कोल्‍ड चेन पॉइंट्स हैं, जिन्‍हें स्‍ट्रीमलाइन किया जा रहा है। मंत्री के मुताबिक, सरकार जनवरी से लोगों को टीका लगाना शुरू कर सकती है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस ने रूप बदला, यह 70 फीसदी ज्यादा खतरनाक, जानें इसके बारे में सबकुछ

शरीर को बुरी तरह प्रभावित करता है 'Long Covid', जानें क्या है और पहचाने लक्षण

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।